Begin typing your search above and press return to search.
समाज

अलवर के बहुचर्चित रकबर मॉब लिंचिंग मामले में विश्व हिंदू परिषद नेता गिरफ्तार, गौरक्षकों ने उतारा था मौत के घाट

Janjwar Desk
20 Jun 2021 12:25 PM GMT
अलवर के बहुचर्चित रकबर मॉब लिंचिंग मामले में विश्व हिंदू परिषद नेता गिरफ्तार, गौरक्षकों ने उतारा था मौत के घाट
x
राजस्थान में अलवर जनपद के रामगढ़ में 3 साल पहले 28 वर्षीय रकबर ऊर्फ अकबर की गौरक्षकों ने कथित रूप से पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। इस हत्याकांड में विश्व हिन्दू परिषद से जुड़े लोगों का नाम सामने आया था....

जनज्वार ब्यूरो। मॉब लिंचिंग की जब भी बात आती है वो भी क​थित गौहत्या और गौ तस्करी के मामले में तो राजस्थान के अलवर स्थित रकबर खान हत्याकांड को शायद ही कोई भूल पाया हो। कथित गौहत्या के नाम पर उसे इतनी बुरी तरह पीटा कि अस्पताल ले जाने के 4 घंटे के भीतर उसकी मौत हो गयी।

गौरतलब है कि राजस्थान में अलवर जनपद के रामगढ़ में 3 साल पहले 28 वर्षीय रकबर ऊर्फ अकबर की गौरक्षकों ने कथित रूप से पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। इस हत्याकांड में विश्व हिन्दू परिषद से जुड़े लोगों का नाम सामने आया था। अब उसी मामले में पुलिस ने वीएचपी के नेता नवल किशोर शर्मा को गिरफ्तार किया है। राजस्थान पुलिस ने लावंडी गांव में 20 जुलाई 2018 को हुई रकबर खान मॉब लिंचिंग मामले में यह पांचवीं गिरफ्तारी की है। पुलिस इस मामलें में शामिल चार आरोपियों परमजीत सिंह, नरेश शर्मा, विजय कुमार और धर्मेन्द्र यादव के खिलाफ 2019 में ही आरोप पत्र दायर कर चुकी है।

इस मामले में अलवर पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने मीडिया को बताया, वीएचपी नेता की गिरफ्तारी रामगढ़ पुलिस ने तीन-चार दिन पूर्व की थी। मामले की जांच कर रहे सहायक पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्रीमन मीणा कहते हैं, नवल किशोर शर्मा की गिरफ्तारी उन्हीं आरोपों के तहत की गई है, जिनमें पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस के मुताबिक नवल किशोर शर्मा को भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या), 304 (गैर इरादतन हत्या) समेत अन्य धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने नवल किशोर को अदालत में पेश कर 10 दिन की पुलिस हिरासत ले ली है और उससे पूछताछ की जा रही है।

रकबर खान के परिजनों की ओर से दर्ज कराई गई प्राथमिकी में नवल किशोर को भी आरोपी बनाया गया है। आरोप है कि रामगढ़ गौरक्षा प्रकोष्ठ प्रमुख नवल किशोर शर्मा रकबर खान की पीट-पीट कर हत्या करने वाली भीड़ का नेतृत्व कर रहा था।

विशेष लोक अभियोजक अशोक कुमार शर्मा ने इस मामले में बताया कि वीएचपी नेता नवल किशोर शर्मा की रकबर खान मॉब लिंचिंग मामले में टेलीफोनिक बातचीत की काफी पहले से जांच की जा रही थी, जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया है। पहले नवल किशोर शर्मा ने यह दर्शाने की कोशिश की कि वह पुलिस की मदद कर रहा है, लेकिन वह आपराधिक षडयंत्र का हिस्सा था। अलवर के रामगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र में 20 जुलाई 2018 को रकबर ऊर्फ अकबर और उसके दोस्त असलम की गौ तस्करी के संदेह में भीड़ ने बुरी तरह से पिटाई की थी, जिसमें अलसम किसी तरह बचकर निकल गया था लेकिन पिटाई में गंभीर रूप से घायल हुए रकबर ऊर्फ अकबर की अलवर के अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी।

जानकारी के मुताबिक रकबर और उसके दोस्त असलम ने लाडपुरा गांव से गायों की कथित खरीदारी की थी और वे उन्हें लेकर लालवंडी से होकर हरियाणा में अपने गांव जा रहे थे। उसी दौरान आरोपियों ने उन पर हमला कर दिया था।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध