Top stories

Kerala Snake Bite Murder: रसेल वाइपर और कोबरा से कटवाकर पत्नी की हत्या मामले में पति को दोहरी उम्रकैद

Janjwar Desk
22 Oct 2021 9:50 AM GMT
Kerala Snake Bite Murder: रसेल वाइपर और कोबरा से कटवाकर पत्नी की हत्या मामले में पति को दोहरी उम्रकैद
x

(कोबरा से कटवाकर पति सूरज ने पत्नी उत्तरा की हत्या कर दी)

सूरज सांप से ही पत्नी को मारना चाहता था, ताकि किसी को उस पर शक न हो, उसने कथित तौर पर अपने एक दोस्त को बताया था कि उसकी पत्नी उत्तरा को एक नागिन का श्राप मिला है, और उसकी मौत सांप काटने से ही होगी...

Kerala Uttara Case: केरल में सांप से पत्नी की हत्या करवाने का एक दुर्लभ मामला सामने आया है। यहां एक शख्स ने अपनी पत्नी को एक बार नहीं, बल्कि दो-दो बार रसेल वाइपर और कोबरा (King Cobra) जैसे जहरीलें सांपों से कटवाया। ये मामला अपने आप में दुर्लभ है। पिछले हफ्ते केरल (Kerala) के कोल्लम की सेशन कोर्ट ने आरोपी पति सूरज को उसकी पत्नी उत्तरा की हत्या के आरोप में दोहरी उम्रकैद की सजा सुनाई।

बीबीसी के रिपोर्ट के मुताबिक, सूरज और उत्तरा की शादी दो साल पहले 2018 में हुई थी। उत्तरा काफी संपन्न परिवार से ताल्लकुक रखती थी। उसके पिता रबड़ व्यापारी और मां रिटायर्ड प्रिंसिपल हैं। लेकिन उत्तरा लर्निंग डिसएबिलिटि से पीड़ित थी, जिसके कारण उसे नई चीजें सीखने में परेशानी होती थी। मां-बाप अपनी बेटी की शादी ऐसे लड़के से करवाना चाहते थे जो उत्तरा को उसकी कमजोरियों के साथ स्वीकार करे और उसका ध्यान रखे।

दो साल में तीन बार हत्या की कोशिश

दो साल पहले मैट्रिमोनियल ब्रोकर के जरिए उन्हें सूरज मिला। सूरज गरीब परिवार का लड़का था और स्थानीय बैंक में कलेक्शन एजेंट के तौर पर काम करता था। उसके पिता ऑटो रिक्शा चलाते हैं और मां गृहनी है। उत्तरा और सूरज की शादी बड़े धूमधाम से हुई। उत्तरा के पिता ने शादी में सूरज को 768 ग्राम सोना, एक सुजुकी सेडान गाड़ी, और 4 लाख बतौर कैश दिए। सूरज पर उत्तरा के देखभाल का कोई दबाव न हो इसलिए लड़की के मां-बाप हर महीने सूरज को 8 हजार रुपये भी देते थे। लेकिन शादी के दो साल के भीतर सूरज ने उत्तरा को तीन बार जान से मारने की कोशिश की।

10 हजार में रसेल वाइपर खरीदा

रिपोर्ट की मानें तो 2019 में दोनों को एक बेटा (ध्रुव) हुआ। सूरज तभी से अपनी पत्नी को मारने की साजिश रचने लगा। उत्तरा की हत्या के बाद सूरज उसके पैसे हड़प कर दूसरी महिला से शादी करना चाहता था। पिछले साल फरवरी महीनें में सूरज की मुलाकात सांप पकड़ने वाले सुरेश से हुई। ये पहली बार था जब सूरज ने उत्तरा को मारने के लिए जहरीले सांप का इस्तेमाल किया। सूरज ने संपेरे को 10 हजार रुपये देकर रसेल वाइपर सांप (Russell's viper) खरीदा। प्लास्टिक के कंटेनर में भरकर वह सांप को घर ले आया और लकड़ियों के ढ़ेर में छिपा दिया। 27 फरवरी को सूरज ने पत्नी उत्तरा को पहली मंजिल पर अपना मोबाइल लाने को कहा। सूरज ने पहले से वहां सांप को छोड़ दिया था। लेकिन किस्मत से उत्तरा की नजर सांप पर गई। उसने शोर मचाया । फिर सांप को घर से भगा दिया गया।

पहली बार नाकामयाब होने के बाद 2 मार्च को सूरज ने फिर से पत्नी को मारने की कोशिश की। इस बार उसने उत्तरा के खाने में नशीली दवा मिलाई। उत्तरा खाना खाकर सो गई। सोते वक्त सूरज ने रसेल वाइपर सांप को बेडरूम में छोड़ दिया। इस बार उत्तरा नींद में थी। सांप ने उसे काट लिया। फिर पति सूरज ने सांप को घर के बाहर फेंक दिया।

तीन सजर्री के बाद उत्तरा की जान बची

केरल में सांप काटने की घटनाएं आम है इसलिए उत्तरा के माता पिता को इस घटना में कोई साजिश नजर नहीं आया। सांप काटने के बाद सूजन और रक्तस्राव से उत्तरा पीड़ित थी। आनन फानन में अस्पताल ले जाया गया। जहां उसकी तीन बार सर्जरी हुई। वह अब खतरे से बाहर थी। 52 दिन अस्पताल में रहने के बाद उत्तरा अपने मां बाप के घर कोल्लम आ गई।

इधर, पत्नी सूरज की साजिश फेल हो चुकी थी। दूसरी बार विफल होने के बाद सूरज फिर से नई तरकीब सोचने लगा। दो बार अपने इरादों में विफल होने के बाद सूरज ने फिर से उत्तरा के हत्या की साजिश रचने लगा।

बेहोश पत्नी को कोबरा से डसवाया

इस बार उसने 7 हजार रुपये देकर जहरीला कोबरा खरीदा और उसे लेकर पत्नी उत्तरा के घर चला गया। 6 मई की रात जूस में बेहोशी की दवा मिलाकर उत्तरा को पिला दी। उत्तरा बेहोश होकर सो गई। उसके बाद पति सूरज ने 5 फीट लंबा सांप निकालकर अपनी पत्नी को उपर रख दिया। पहले तो सांप हमला करने के बजाय भागने लगा फिर सूरज ने सांप को उकसाया। सांप की गर्दन पकड़ ली। गुस्साए कोबरा ने उत्तरा को बाएं हाथ पर काट लिया। इसके बाद सूरज ने सांप को बंद करके रात भर एक सेल्फ में रखा।

सुबह उत्तरा की मां बेटी के कमरे में दाखिल हुई तो उत्तरा बिस्तर पर पड़ी मिली। उसका मुंह खुला हुआ था और बांयां हाथ बिस्तर के नीचे लटक रहा था। दामाद सूरज ने कहा कि, "उसे लगा कि उत्तरा सो रही है और वह उसे परेशान नहीं करना चाहता था।"

महज दो महीने पहले ही उत्तरा जहरीले रसेल वाइपर सांप के काटने से मौत के मुंह से निकली थी। कोबरा के काटने के बाद मां-बाप उत्तरा को अस्पताल ले गए पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जांच में डॉक्टरों पाया कि उत्तरा को जहर दिया गया था। अस्पताल प्रशासन ने इसकी सूचना पुलिस को दी। ऑटोप्सी रिपोर्ट में उसकी बाईं हाथ पर दो जख्म भी मिले दो सांप काटने के थे। खून और विसरा रिपोर्ट में भी कोबरा के जहर और नशीली दवाओं की पुष्टि हुई। आपको बता दें कि कोबरा का जहर किसी भी व्यक्ति को घंटों में अपंग और अपाहिज बना सकता है।

फोन रिकॉर्ड और सर्च हिस्ट्री से खुलासा

2019 में उत्तरा के माता पिता ने मामले में शिकायत दर्ज करवाई। 24 मई को सूरज को अपनी पत्नी की हत्या मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। करीब 78 दिनों की जांच और 1,000 से अधिक पन्नों की चार्जसीट के साथ मामले में ट्रायल शुरू हुआ। पशु चिकित्सकों और डॉक्टरों समेत 90 लोगों ने इस मामले गवाही दी। सूरज के कॉल रिकॉर्ड, इंटरनेट हिस्ट्री, घर के बगीचे में मृत कोबरा, कार में नशीला पदार्थ समेत कई ऐसी चीजें मिली जिससे ये केस मजबूत बनाया। सांप बेचने वाले ने भी कबूला कि उसने सूरज के हाथों दो जहरीले सांपो का सौदा किया था।

जांच के दौरान पता चला कि जब उत्तरा पहली बार सांप काटने से अस्पताल में भर्ती थी तो सूरज उसे मारने के लिए इंटनेट पर सांप के बारे में जानकारियां इकट्ठा करता था। उसके कॉल हिस्ट्री से खुलासा हुआ कि उसने सांपों के बारे में रिसर्च किया और यूट्यूब पर सांपों के कई वीडियो देखे। इन सब साजिशों में सूरज का साथ एक स्थानीय सांप हैंडलर ने दिया था।

जांचकर्ताओं ने बताया कि, "सूरज सांप से ही पत्नी को मारना चाहता था ताकि किसी को उसपर शक न हो। उसने कथित तौर पर अपने एक दोस्त को बताया था कि उसकी पत्नी उत्तरा को एक नागिन का श्राप मिला है, और उसकी मौत सांप काटने से ही होगी।" किसी शातिर कातिल की तरह सूरज इस घटना को सामान्य रूप देना चाहता था।

डमी के सहारे सीन रिक्रिएशन

इस पूरे मामले में पुलिस की जांच काबिले तारीफ रही। पुलिस ने उत्तरा के मौत वाले रात को रिक्रिएट (Scene Recreation) किया गया। उत्तरा के स्थान पर एक डमी को बिस्तर पर लेटाया गया। उसपर कोबरा को रखा गया। मौके पर मौजूद जांचकर्ताओं ने पाया कि सांप बार बार फिसल जाता। फिर डाक्टरों ने सांप की गर्दन पकड़कर डमी के हाथ में बंधे चिकन के टुकड़े पर काटने के लिए उकसाया तब जाकर सांप ने डमी को काटा। डमी के हाथ में बंधे चिकन के टुकड़ों पर सांप के हमलों की दूरी इतनी ही थी जितनी उत्तरा के हाथों पर पाई गई थी।

मामले के प्रमुख जांच पुलिस अधिकारी अपुकुट्टन अशोक ने बताया कि, सूरज ने पूरी घटना की सावधानीपूर्वक योजना बनाई और पत्नी को मारने के तासरे प्रयास में सफल हो पाया।

पिछले हफ्ते केरल के कोल्लम की सेशन कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई। न्यायाधीश एस मनोज ने मामले की सुनवाई के दौरान सूरज द्वारा पत्नी उत्तरा की हत्या को 'जघन्य हत्या' का मामला बताया। न्यायाधीश ने 28 वर्षीय सूरज को दो बार उम्रकैद की सजा सुनाते हुए कहा कि,"सूरज ने उत्तरा को न सिर्फ मारने की योजना बनाई, बल्कि इसे एक सांप काटने से हुए मौत की तरह पेश करने की कोशिश भी की। इसके अलावा सूरज ने एक जानवर का इस्तेमाल हथियार के रुप में किया जिसके लिए भी उसे सजा का पात्र माना गया।"

सूरज पर पत्‍नी की हत्‍या, घरेलू हिंसा समेत कई का आरोप लगे। सोमवार, 11 अक्टूबर को कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए सूरज को धारा 302, 307, 328 और 201 के तहत दोषी ठहराया और उम्रकैद की सजा सुनाई।

Next Story

विविध