दुनिया

Hajj Pilgrims : 65 से ज्यादा उम्र के लोग नहीं जा सकेंगे मक्का, जानें सऊदी अरब की नई गाइडलाइंस

Janjwar Desk
11 April 2022 8:30 AM GMT
Hajj Pilgrims : 65 से ज्यादा उम्र के लोग नहीं जा सकेंगे मक्का, जानें सऊदी अरब की नई गाइडलाइंस
x

Hajj Pilgrims : 65 से ज्यादा उम्र के लोग नहीं जा सकेंगे मक्का, जानें सऊदी अरब की नई गाइडलाइंस

Hajj Pilgrims : इस बार हज यात्रा कि इच्छा रखने वाले 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को सऊदी अरब सरकार (Saudi Arabia Government) ने निराश किया है, वे लोग इस बार आवेदन नहीं कर सकते हैं...

Hajj Pilgrims : सऊदी अरब (Saudi Arabia) सरकार ने 2022 में होने वाली हज यात्रा (Hajj Pilgrims) को कुछ नियमों के साथ मंजूरी दे दी है। इस साल कोरोना के प्रतिबंधों (Corona Guidelines) में ढील देते हुए यात्रियों की संख्या में भी इजाफा हुआ किया गया है। हालांकि इस बार हज यात्रा कि इच्छा रखने वाले 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को सऊदी अरब सरकार (Saudi Arabia Government) ने निराश किया है, वे लोग इस बार आवेदन नहीं कर सकते हैं।

65 से ज्यादा उम्र के लोग नहीं कर सकेंगे हज

एक तो कोरोना (Covid 19) समेत अन्य वजहों से प्रयागराज (Prayagraj) में इस बार हज यात्रा (Hajj Pilgrims) के लिए वैसे ही बहुत कम फार्म भरे गए है। इसी में अब सऊदी अरब (Saudi Arab) के हज यात्रा (Hajj Journey) को लेकर जारी हुई नई गाइडलाइन (Hajj Pilgrims Guidelines) परेशानी का सबब बनेगी। प्रयागराज में खुद्दामे हज कमेटी को हज कमेटी और इंडिया मुंबई से नई गाइडलाइन और पत्र भेजा गया है। इसमें साफ किया गया है कि सऊदी अरब की गाइडलाइन और शर्तों में कुछ बदलाव किया गया है। अब 65 से ज्यादा के बुजुर्ग हजयात्रा पर नहीं जा सऊदी अरब की गाइडलाइन और शर्तों में कुछ बदलाव किया गया है। अब 65 से ज्यादा के बुजुर्ग हजयात्रा पर नहीं जा सकेंगे।। 65 से कम उम्र वालों को ही हज यात्रा के लिए सऊदी अरब में प्रवेश मिलेगा।

बता दें कि सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस बार हज यात्रा के लिए यात्रियों की संख्या 10 लाख रखी गई है, जो पिछले साल कुल 60 हजार थी। वहीं बताया गया कि यात्रा के लिए हर देश का कोटा की जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

हज पर जाने के लिए ये होने नियम

बता दें कि हज पर जानें वालों के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी अनिवार्य है। साथ ही 72 घंटे पहले ही आरटीपीसीआर (RT - PCR) रिपोर्ट भी जरुरी है। नई गाइडलाइन के आने के बाद अध्यक्ष अल्तमश नजीर अंसारी, महासचिव हाजी मोईन अहमद ने कमेटी के सदस्यों संग बैठक कर इस मामले पर जानकारी दी है। हज यात्रा का फार्म भरने वालों तक जानकारी पहुंचाई जा रही है। इस बार प्रयागराज से महज 200 फार्म ही भरे गए हैं, जबकि पिछले सालों दो हजार से तीन हजार तक फार्म भरे जाते रहे हैं।

हज के लिए फार्म भरने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल

बता दें कि खुद्दामे हज कमेटी के अध्यक्ष अल्तमश नाजिम अंसारी का कहना है कि 65 साल के बहुत से लोगों ने हज के लिए फार्म भरा था, अब उनके फार्म निरस्त हो जाएंगे। जिन औरतों ने साथ जाने के लिए किसी को चुना है और उनकी उम्र 65 से ऊपर है तो ऐसे लोग फार्म भरकर अपने साथ जाने के लिए किसी और को चुन सकते हैं। ऐसे लोगों का फार्म भारा जा रहा है। 29 अप्रैल आखिरी तारीख है।

Next Story

विविध