Top
आंदोलन

ट्रक में छुपकर घर लौट रहे मजदूरों के साथ दर्दनाक हादसा, 5 की मौत कई अन्य गंभीर रूप से घायल

Prema Negi
10 May 2020 3:48 AM GMT
ट्रक में छुपकर घर लौट रहे मजदूरों के साथ दर्दनाक हादसा, 5 की मौत कई अन्य गंभीर रूप से घायल
x

हादसे में 5 मज़दूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दर्जनभर से ज्यादा मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जो जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं....

जनज्वार। मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में कल 9 मई की देर रात आम से भरा ट्रक पलटने से 5 मज़दूरों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि 13 अन्य मज़दूर गम्भीर रूप से जख्मी भी हुए हैं। सभी घायलों का इलाज जिला अस्पताल में किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि सभी मज़दूर हैदराबाद से आ रहे आम के ट्रक में छिपकर उत्तर प्रदेश के झांसी जा रहे थे। सभी मजदूर उत्तर प्रदेश के ही निवासी बताए जा रहे हैं।

खबर : काला पानी की सजा बनकर रह गयी है यूपी के मजदूरों की जिंदगी गुजरात में

शुरुआती जानकारी के अनुसार देश मे लॉकडाउन के चलते परिवहन की सुविधा न होने की वजह से ये मजदूर आम से लदे एक ट्रक में छिपकर हैदराबाद से झांसी अपने घर वापस लौट रहे थे। अचानक मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के पाठा गांव के पास ट्रक बेकाबू होकर पलट गया। ट्रक पलटने से हुए इस हादसे में 5 मज़दूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दर्जनभर से ज्यादा मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जो जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं। दो की हालत बहुत खराब है जिन्हें इलाज के लिए जबलपुर रेफ़र किया गया है और अन्य 11 घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।

यह भी पढ़ें- अपने घर लौट रहे 16 मजदूरों की मालगाड़ी से कटकर मौत, थककर सो रहे थे पटरी पर

सिविल सर्जन अनीता अग्रवाल का कहना है, गंभीर रूप से घायल दो लोगों को जबलपुर रेफर कर दिया गया है। इसमें से एक को सिर में गंभीर चोट आई है, वहीं दूसरे को फ्रैक्चर हुआ है। अन्य घायलों की हालत स्थिर है। इनमें से एक घायल को तीन दिन से सर्दी, खांसी और बुखार है। इसे देखते हुए 5 मृतकों समेत सभी 18 लोगों के सैंपल भी लिए गए हैं। सभी का कोरोना टेस्ट होगा।

की जानकारी मिलते ही जिले के कलेक्टर एसपी सहित कई थानों की फ़ोर्स मौके पर पहुंची। पुलिस टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाया। जिलाधिकारी ने इस घटना में 5 मज़दूरों की मौत की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें – गेहूं से लदे ट्रक में वाराणसी से झारखंड जा रहे थे 15 मजदूर, बैरियर से टकराकर 2 की मौत

ससे पहले वाराणसी में भी ऐसी ही एक घटना हो चुकी है। वाराणसी से झारखंड जा राशन लदे ट्रक में बैठे 15 मजदूरों में 2 की डिवाइडर से टकराकर मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हुए थे। ये सभी मजदूर गेंहू से लदे ट्रक में छुपकर अपने गृह राज्य झारखंड जा रहे थे। मजदूरों को चोरी-छुपे इस तरह इसलिए जाना पड़ रहा है क्योंकि उनके आवागमन की प्रॉपर परिवहन व्यवस्था नहीं है।

संबंधित खबर : कोरोना से बड़ा “मौत” का सामान बना लॉकडाउन, सिर्फ सड़क दुर्घटनाओं में गई 42 मजदूरों की जान

देशभर में लॉकडाउन के दौरान मजदूरों की घरवापसी और रास्ते में हादसों का सिलसिला लगातार बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार 8 मई की सुबह महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में रेल की पटरियों पर सो रहे 16 प्रवासी मजदूरों की एक मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई थी। भुसावल की ओर पैदल जा रहे ये मजदूर मध्य प्रदेश लौट रहे थे। वे रेल की पटरियों के किनारे चल रहे थे और थकान के कारण पटरियों पर ही सो गए थे। ये सभी महाराष्ट्र के जालना की एक स्टील फैक्टरी में काम करते थे।

Next Story

विविध

Share it