Top
पंजाब

लुधियाना पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, ये मोदी की नहीं, अंबानी-अडाणी की सरकार

Janjwar Desk
4 Oct 2020 12:57 PM GMT
लुधियाना पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, ये मोदी की नहीं, अंबानी-अडाणी की सरकार
x

लुधियाना के चाकर में किसान रैली को संबोधित करते राहुल गांधी। 

राहुल गांधी ने कहा खाद्य सुरक्षा के ढांचे के तीन स्तंभ थे - एमएसपी, सार्जजनिक खरीद, मंडी व्यवस्था। मोदी इसे खत्म कर रहे हैं...

जनज्वार। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार (चार अक्तूबर 2020) को पंजाब से किसान बचाओ यात्रा (Rahul Gandhi Kisan Bachao Yatra - Kheti Bachao Yatra) की शुरुआत की। इस क्रम में उन्होंने लुधियाना जिले के चाकर में एक किसान रैली (Rahul Gandhi Farmers Rally in Punjab) को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार की कृषि नीतियों की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा कि केंद्र में काग्रेस की सरकार बनने के बाद इस सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि कानून को खत्म कर दिया जाएगा।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि यह सरकार मोदी की नहीं, अंबानी-अडाणी से नियंत्रित सरकार है। राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के अधिकारों की लड़ाई के आरंभ में किसानों का अपार समर्थन मिल रहा है। पंजाब से शुरू हुई यह यात्रा देश के अन्नदाताओं को मोदी सरकार के काले कानूनों के खिलाफ संघर्ष करने की सीख देगी। उन्होंने कहा कि अंग्रेजोें ने देश के किसानों को खत्म किया, रीढ की हड्डी तोड़ा था, इसलिए अंग्रेज राज कर पाए। मोदी का लक्ष्य है - किसान की रीढ तोड़ो और सबकुछ अडानी, अंबानी जैसे लोगों को सौंप दो। इस व्यवस्था को बदलने की जरूरत है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी को अडानी और अंबानी चलाते हैं। मोदी जी को अडानी और अंबानी ही जीवन देते हैं। उन्होनंे कहा कि ऐसा मोदी का 24 घंटे मीडिया में चेहरा दिखा कर किया जाता है। सीधा-सा इनका रिश्ता है कि नरेंद्र मोदी इनके लिए जमीन साफ करते हैं और ये मोदी जी को मीडिया में पूरा-पूरा समर्थन देते हैं।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार फसलों पर एमएसपी और सार्वजनिक खरीद को खत्म करना चाहती है। वे जानते हैं कि जैसे एमएसपी खत्म हुई या सार्वजनिक खरीद की व्यवस्था खत्म हुई तो हिंदुस्तान का किसान खत्म हो जाएगा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी इस व्यवस्था को खत्म करना चाहते हैं, क्योंकि जब तक यह व्यवस्था रहेगी, तब तक उनके मित्र अडानी और अंबानी जैसे लोग हिंदुस्स्तान के किसानों का पैसा नहीं ले पाएंगे, उनसे उनकी जमीन नहीं छीन पाएंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि पंजाब हरियाणा के किसानों ने देश को खाद्य सुरक्षा दी। भारत की सरकार ने ढांचा बनाया था। उस ढांचे में तीन खंभे थे - एमएसपी, सार्वजनिक खरीद और मंडी व्यवस्था। इन तीन चीजों से हिंदुस्तान को गारंटी पर अनाज मिलता है और वो अनाज पंजाब हरियाणा देता है।

राहुल ने कहा कि इनका लक्ष्य समझना इतना भी कठिन नहीं है कि आपकी जमीन और आपका पैसा हिंदुस्तान के तीन सबसे बड़े अरबपति चाहते हैं। ये मोदी सरकार नहीं बल्कि अडानी और अंबानी की सरकार है।

Next Story

विविध

Share it